गणतंत्र दिवस पर झारखंड के दो आईपीएस समेत 55 पुलिसकर्मियों को पदक, देशभर में 1132 को मेडल

0

bharat varta desk:

इस साल के गणतंत्र दिवस के अवसर पर वीरता और सेवा मेडल से सम्मानित होने वालों में झारखंड के दो आईपीएस अधिकारी समेत 55 पुलिसकर्मी शामिल हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक गणतंत्र दिवस 2024 के अवसर पर पुलिस, अग्निशमन सेवा, होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा और सुधार सेवा के कुल 1132 कर्मियों को वीरता और सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा।
गृह मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, 277 वीरता पदकों में से सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर पुलिस के 72 कर्मियों, महाराष्ट्र के 18 पुलिसकर्मियों, छत्तीसगढ़ के 26 पुलिसकर्मियों, झारखंड के 23 पुलिसकर्मियों, ओडिशा के 15 पुलिसकर्मियों, दिल्ली के 8 पुलिसकर्मियों, सीआरपीएफ के 65 पुलिसकर्मियों, एसएसबी से 21 कर्मियों को प्रदान किए गए हैं। शेष कर्मी अन्य राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों से हैं।

झारखंड में विशेष शाखा के आईजी प्रभात कुमार और स्पेशल ब्रांच के पूर्व डीआईजी और वर्तमान में रांची डीआईजी अनूप बिरथरे को असाधारण आसूचना कुशलता पदक 2022 दिया जाएगा। यह सम्मान स्पेशल ब्रांच के इंस्पेक्टर अरविंद कुमार, एसआईबी के इंस्पेक्टर इमदाद अंसारी और एसआईबी के आरक्षी मुकेश कुमार सिंह को भी मिलेगा।

वहीं 25 फरवरी 2021 को पलामू जिले के रामगढ़ थाना क्षेत्र के चोरहट गांव के सेमरहट टोला में झारखंड जनमुक्ति परिषद के एरिया कमांडर महेश भुईयां को मार गिराने वाले आईपीएस अधिकारी पलामू के तत्कालीन एडिशनल एसपी के विजय शंकर को वीरता के लिए पुलिस पदक दिया जाएगा। गढ़वा के बूढ़ापहाड़ में अभियान के दौरान शहीद हुए जगुआर के शहीद छह जवान कुंदन कुमार, परमानंद चौधरी, अजय कुजूर, देव कुमार महतो, अजीत औड़ेया, रमकंडा, और कृष्ण प्रसाद नियोपाने को मरनोपरांत वीरता के लिए पुलिस पदक की घोषणा की गई है।

About Post Author

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x