आईजी परम शिव बोले – सुरक्षित रेल यात्रा के लिए आरपीएफ हाई अलर्ट पर, रेल यात्री संघ के नशा खुरानी जागरूकता अभियान को सहयोग देगा रेल सुरक्षा बल

0


Bharat Varta Desk: पूर्व रेलवे, कोलकाता के रेल सुरक्षा बल के आईजी परम शिव ने कहा है कि ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए आरपीएफ हाई अलर्ट पर है। प्लेटफार्म से लेकर ट्रेनों में यात्रियों की भयमुक्त और निष्कंटक यात्रा पूर्ण हो, यह आरपीएफ की सर्वोच्च प्राथमिकता है। आज केंद्रीय रेलवे रेल यात्री संघ के अध्यक्ष विष्णु खेतान ने आईजी से उनके कार्यालय मुलाकात की। यात्रियों की सुरक्षा को लेकर हुई बातचीत में आईजी ने आरपीएफ की प्राथमिकताएं स्पष्ट की। विष्णु खेतान ने रेल यात्री संघ की ओर से पूर्व रेलवे के सभी रेल मंडलों और देश के अन्य रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में चलाई जा रहे नशाखचरानी जागरूकता अभियान के बारे में आईजी को जानकारी दी। अध्यक्ष ने बताया कि उनकी संस्था विभिन्न स्टेशनों पर आरपीएफ और जीआरपी के साथ मिलकर माइकिंग, पोस्टर, बैनर और नुक्कड़ नाटकों के जरिए यात्रियों को नशा खुरानों से सावधान करती है। इसके लिए संस्था की ओर से माइकिंग और अन्य जागरूकता सामाग्रियां उपलब्ध कराई जाती हैं।

आईजी का निर्देश- एक-एक यात्री की सुरक्षा सुनिश्चित हो

आईजी ने रेल यात्री संघ के अध्यक्ष को यह आस्वस्त किया कि आरपीएफ नशाखुरानी जागरूकता अभियान में रेल यात्री संघ को अधिकतम सहयोग करेगा। उन्होंने यह भी बताया कि पूर्व रेलवे के अधीन आने वाले सभी रेल मंडल के कमांडेंटों को यह निर्देश दिया गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में आरपीएफ के मूलमंत्र सुरक्षा और संरक्षा का पालन सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करें। महिला यात्रियों, बच्चों, बुजुर्गों के प्रति खासतौर से संवेदनशील व्यवहार किया जाए। रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के बाद से लेकर ट्रेनों और गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने के उपरांत प्लेटफार्म से विदा होने तक हर एक यात्री के प्रति आरपीएफ अत्यंत संजीदा होकर काम करे। रेऐ सुरक्षा बल के जवान से लेकर अधिकारी अपने व्यवहार और कार्यशैली से यात्रियों में अपनी साख बढ़ाएं। आरपीएफ के प्रत्येक सदस्य अत्यंत सजग और संवेदनशील बनें। नशाखुरान गिरोह और उनकी कार्यशैली के बारे में यात्रियों को जागरूक किया जाए। वह किस तरह से यात्रियों को अपना शिकार बनाते हैं, इसके बारे में यात्रियों को अवगत कराया जाए।
यात्री संघ के अध्यक्ष विष्णु क्षेत्र में बताया कि आईजी परम शिव जी अत्यंत ही प्रभावकारी और साफ सुथरी छवि वाले अधिकारी हैं। अपने विभाग के जवान से लेकर अधिकारियों में उनका काफी सम्मान है। उनके सकारात्मक रूख से नशाखुरानी जागरूकता अभियान में तेजी आएगी।

About Post Author

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x